हरियाणा रोजगार विभाग के माध्यम से 2016 में हरियाणा सरकार द्वारा saksham yojana शुरू की गई। योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं के बीच रोजगार के अवसरों को बढ़ाना और उन्हें राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में रखना है। इस योजना में केवल वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिनके पास हरियाणा का स्थायी निवास है और उन्होंने हरियाणा स्थित कालेजों या विश्वविद्यालयों से शिक्षा पूरी की है, किसी अन्य राज्य निवासी के लिए या शिक्षा को इस योजना का लाभ लेने की अनुमति नहीं है। लाभार्थी द्वारा योजना का लाभ केवल तीन वर्षों के लिए लिया जाएगा।

Saksham Yojana की जानकारी

राज्य सरकार के सभी विभाग, विश्वविद्यालय, बोर्ड और निगम को रिक्त पदों के बारे में रोजगार विभाग को सूचित करने का निर्देश दिया जाता है। रोजगार विभाग पंजीकृत स्नातकों को नौकरी के अवसरों के बारे में SMS और ईमेल अलर्ट भेजता है। नौकरी के अवसरों की तलाश करने वाले युवाओं के लिए नौकरी प्रारंभ के लिए नियोक्ताओं द्वारा saksham portal का उपयोग किया जा सकता है।

Saksham yojana के तहत, चयनित उम्मीदवार राज्य के किसी भी सरकारी विभाग या बैंक में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया है, उम्मीदवारों को एक महीने में 100 घंटे काम करना होगा। उनसे अपेक्षा की जाती है कि वे विभाग में एक प्रशिक्षु के रूप में काम करेंगे जहाँ उन्हें काम मिलेगा।

Saksham Scheme के लाभ

  • Saksham Scheme का उद्देश्य शिक्षित बेरोजगार युवाओं को आय या उनके परिवार को बनाए रखने के लिए आय के साथ वहन करना है।
  • Saksham Scheme के तहत, परिवार को प्रति माह 100 घंटे काम के बदले में 9,000 / – रुपये प्रतिमाह और बेरोजगारी भत्ते के लिए भी  3000 / -रु मिलेंगे।
  • योग्य उम्मीदवार अपने चयनित विभाग की पसंद के आधार पर हुनर पर ट्रेनिंग प्राप्त करेंगे।
  • धन (वित्तीय सहायता) सीधे लाभार्थी के खाते में स्थानांतरित किया जाएगा।
  • जिन्होंने अपनी शिक्षा हरियाणा के नियमित स्कूल, कॉलेज या विश्वविद्यालय में पूरी की है। उसे Saksham Scheme का लाभ प्राप्त होगा।

Saksham Yojana के लिए योग्यता

  • Saksham Yojana के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक को हरियाणा रोजगार कार्यालय में hrex.gov.in के माध्यम से पंजीकृत होना चाहिए।
  • आवेदक के पास मूल रूप से अपने सभी शैक्षिक दस्तावेज होने चाहिए क्योंकि वे आवेदक द्वारा हस्ताक्षर किए जाने के बाद ऑनलाइन जमा किए जाएंगे।
  • आवेदक को इस योजना का लाभ उठाने के लिए 10+2 / स्नातक और स्नातकोत्तर पास होना चाहिए।
  • आवेदक किसी भी सार्वजनिक / निजी / क्षेत्र / अर्ध-सरकारी या स्व रोजगार में अध्ययन और काम नहीं करना चाहिए।
  • आवेदक परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से कम होनी चाहिए।
  • 10+2 के लिए आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • ग्रेजुएशन / पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए।

Saksham Yuva के लिए दस्तावेज़

  • आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ सुसज्जित किया जाना चाहिए।
  • उच्च माध्यमिक मार्कशीट की कॉपी।
  •  आवेदक का डिग्री प्रमाण पत्र।
  • यदि आरक्षित श्रेणी जाति प्रमाण पत्र और स्थायी निवास
  • उम्मीदवारों के पास उप मंडल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) द्वारा सत्यापित आय प्रमाण पत्र
  • मतदाता पहचान पत्र/आधार कार्ड
  • पैन कार्ड।
  • बैंक खाता विवरण (बैंक पासबुक की कॉपी)।
  • हरियाणा रोजगार विनिमय पंजीकरण विवरण।

Saksham Registration की प्रक्रिया

saksham yuva Registration के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

चरण 1: आवेदक को saksham yojana की सरकारी वेबसाइट www.hreyahs.gov.in पर जाकर।  नीचे दिए गए चित्र की तरह “लॉगइन” पर जाएं उसके बाद वहां से dropdown-menu में “Saksham Yuva” पर क्लिक करें।

1. Saksham Yuva
चरण 2: उसके पश्चात आपको नए पंजीकरण करने के लिए “SignUp/Register” पर क्लिक करना होगा।

2. SignUp/Register

चरण 3: अपनी योग्यता चुनें और “Go to Registration” बटन पर क्लिक करें।

3. Go to Registration

चरण 4: अब आप “टिक मार्क” करें, जो Saksham Yuva के लिए पंजीकृत हैं।

4. टिक मार्क

स्टेप 5: फिर अगले पेज पर “रजिस्ट्रेशन फॉर्म” खुलेगा। उसके पश्चात आपको सभी विवरण सही भरना होगा जैसे जन्म तिथि, आधार कार्ड नंबर इत्यादि।

5. रजिस्ट्रेशन फॉर्म

सभी जानकारी भरने के बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओ.टी.पी भेजा जाएगा। फिर सफल पंजीकरण के लिए “रजिस्टर” बटन पर क्लिक करें।

नोट: रजिस्टर करने के बाद saksham login के उद्देश्य से पासवर्ड आपके पंजीकृत मेल आईडी पर भेज दिया जाएगा। इस पासवर्ड की सहायता से आप “saksham login” कर सकते है |

Saksham Yojana Check Status – एप्लिकेशन की स्थिति जाने

आवेदक को मेनू बार से “Applicant detail” विकल्प पर क्लिक करना होगा और फिर आवेदन से संबंधित विवरण दर्ज करना होगा और अपने आवेदन की स्थिति देखने के लिए “Search” बटन का चयन करना होगा।

Applicant detail

Search के बटन दबाने के पश्चात आपको अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस देखने को मिल जाएगा कि उसकी स्थिति क्या है।

Saksham Yojana से सम्बंधित कुछ प्रश्न

Saksham Yojana के संपर्क सूत्र के द्वारा आप संपर्क कर सकते हैं इसमें सभी क्षेत्र के अलग-अलग अधिकारियों के नंबर व ई-मेल है।

नहीं, आप छात्रवृत्ति के लिए केवल एक योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

हाँ। उम्मीदवार के नाम से आधार कार्ड और आधार सीडेड बैंक खाता Saksham Scheme के तहत ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए अनिवार्य है।

इंटरनेट एक्सप्लोरर, मोज़िला, क्रोम, आदि जैसे किसी भी मौजूदा वेब ब्राउज़र का उपयोग किया जा सकता है।

हाँ।

नहीं, आवेदक पात्र नहीं है।

यदि आवेदक ने कोई गलत जानकारी भरी/अपलोड की है तो उसका आवेदन संबंधित जिला रोजगार कार्यालय द्वारा खारिज कर दिया जाता है। इस मामले में, आवेदन हेड ऑफिस (एचओ) के लिए अग्रेषित है और एचओ निम्नलिखित कार्रवाई करेगा-

  1. गलत दस्तावेजों को अपलोड करने के मामले में आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाता है और संबंधित दस्तावेज को अपलोड करने के लिए आवेदक को अग्रेषित किया जाता है; या
  2. गलत डेटा भरने के मामले में, तो आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाता है और आवेदक को सही डेटा के लिए Saksham फॉर्म को फिर से जारी करना होता है।

एक आवेदक केवल एक बार योजना में आवेदन कर सकता है। हालांकि, संबंधित एडीसी / डीसी यह पता लगाने के बाद ही दूसरा मौका प्रदान कर सकते हैं कि योजना से उनकी अस्वीकृति गलत आधार पर है और पुन: आवेदन की आवश्यकता है।

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