पीयर-टू-पीयर (P2P) एक विकेंद्रीकृत संचार मॉडल है जिसमें प्रत्येक पार्टी में समान क्षमताएं हैं और दोनों में से कोई भी पार्टी संचार सत्र शुरू कर सकती है। क्लाइंट / सर्वर मॉडल के विपरीत, जिसमें क्लाइंट एक सेवा अनुरोध करता है और सर्वर अनुरोध को पूरा करता है, P2P नेटवर्क मॉडल प्रत्येक नोड को क्लाइंट और सर्वर दोनों के रूप में कार्य करने की अनुमति देता है।
P2P सिस्टम का उपयोग नेटवर्क ट्रैफ़िक के गुमनाम मार्ग, बड़े पैमाने पर समानांतर कंप्यूटिंग वातावरण, वितरित भंडारण और अन्य कार्यों को प्रदान करने के लिए किया जा सकता है। अधिकांश पी 2 पी कार्यक्रम मीडिया साझाकरण पर केंद्रित होते हैं और पी 2 पी इसलिए अक्सर सॉफ्टवेयर चोरी और कॉपीराइट उल्लंघन से जुड़ा होता है।
आमतौर पर, पीयर-टू-पीयर(P2P) एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं को ऑपरेशन के कई मापदंडों को नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं: एक समय में कितने सदस्य कनेक्शन की तलाश या अनुमति देते हैं; जिनके सिस्टम से जुड़ने या बचने के लिए; क्या सेवाएं प्रदान करें; और नेटवर्क को समर्पित करने के लिए कितने सिस्टम संसाधन हैं। कुछ लोग थोड़े उपयोगकर्ता नियंत्रण के साथ नेटवर्क में सक्रिय नोड्स के कुछ सबसेट से कनेक्ट होते हैं, हालाँकि।
हालांकि P2P नेटवर्किंग टोपोलॉजी के लिए उपयोग एआरपीएनईटी के दिनों के बाद से पता लगाया गया है, P2P संचार मॉडल के फायदे 1990 के दशक के अंत तक आम जनता के लिए स्पष्ट नहीं हो गए, जब नेपस्टर जैसे संगीत-बंटने वाले P2P एप्लिकेशन दिखाई दिए। गुप्तेला और बिटटोरेंट सहित नैप्स्टर और उसके उत्तराधिकारियों ने संगीत और फिल्म उद्योग के मुनाफे में कटौती की और मीडिया को प्राप्त करने और उपभोग करने के बारे में लोगों को कैसे बदला।
सिस्टम प्रशासक P2P अनुप्रयोगों के उपयोग को हतोत्साहित करते हैं। बैंडविड्थ को बांधने और संभवतः कानूनी रूप से व्यवस्थापक के संगठन को उजागर करने के अलावा, P2P अनुप्रयोगों का उपयोग फायरवॉल को बायपास करने और मैलवेयर वितरित करने के लिए किया जा सकता है। पीसी द्वारा पीयर-टू-पीयर "साइड टॉक" को रोकने के लिए अक्सर नेटवर्क स्थापित किए जाते हैं।
आमतौर पर, जब कोई उपयोगकर्ता फ़ाइल डाउनलोड करता है, तो उपयोगकर्ता एक वेब ब्राउज़र खोलता है, उपयुक्त वेबसाइट पर जाता है और फ़ाइल डाउनलोड करता है। इस मामले में, वेबसाइट एक सर्वर के रूप में कार्य करती है और उपयोगकर्ता का कंप्यूटर डेटा प्राप्त करने वाले ग्राहक के रूप में कार्य करता है। इसकी तुलना एक तरह से सड़क से की जा सकती है जहां डाउनलोड की गई फ़ाइल को पॉइंट ए, वेबसाइट से, पॉइंट बी, यूजर के कंप्यूटर से स्थानांतरित किया जाता है।
हालांकि, अगर यूजर पीयर-टू-पीयर नेटवर्क के जरिए एक ही फाइल डाउनलोड करता है तो डाउनलोड को अलग तरह से हैंडल किया जाता है । इस मामले में, उपयोगकर्ता को अपने कंप्यूटर पर पीयर-टू-पीयर सॉफ्टवेयर स्थापित करना होता है, जो पीयर-टू-पीयर एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं का एक आभासी नेटवर्क बनाता है। फिर जब उपयोगकर्ता एक फ़ाइल डाउनलोड करता है, तो यह बिट्स में प्राप्त होता है जो नेटवर्क के विभिन्न कंप्यूटरों से आते हैं जिनके पास पहले से ही वह फ़ाइल है।
साथ ही यूजर के कंप्यूटर से डाटा भी उसकंप्यूटर पर भेजा जाता है, जो इसके लिए पूछते हैं। यह स्थिति दो तरह की सड़क के समान है - फ़ाइल डेटा के कई छोटे बिट्स की तरह है जो उपयोगकर्ता के कंप्यूटर में आते हैं लेकिन अनुरोध किए जाने पर भी छोड़ देते हैं। दरअसल, पीयर कंप्यूटर्स के बीच फाइल ट्रांसफर लोड का वितरण किया जाता है।
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पीयर-टू-पीयर नेटवर्क आर्किटेक्चर में, प्रत्येक कंप्यूटर में एक ही जिम्मेदारियां और क्षमताएं होती हैं। चूंकि कोई सर्वर नहीं है, इसलिए कंप्यूटर फ़ाइलों, प्रिंटर और इंटरनेट तक पहुंच साझा करने के लिए एक कार्यसमूह में एक दूसरे के साथ जुड़ते हैं। यह वास्तुकला 12 या उससे कम कंप्यूटरों के कार्यसमूहों के लिए व्यावहारिक है। जैसे, यह छोटे घर या कार्यालय वातावरण में आम है जहां प्रत्येक पीसी एक स्वतंत्र वर्कस्टेशन के रूप में कार्य करता है, अपनी हार्ड ड्राइव पर डेटा संग्रहीत करता है लेकिन नेटवर्क पर अन्य सभी पीसी के साथ डेटा साझा करने की क्षमता के साथ।
पीयर-टू-पीयर (P2P) नेटवर्क के लिए कई फायदे के साथ-साथ नुकसान भी हैं।
पीयर-टू-पीयर नेटवर्क में दो या अधिक कंप्यूटर शामिल हैं जो डीवीडी प्लेयर, प्रिंटर और डिस्क ड्राइव सहित व्यक्तिगत संसाधनों को साझा करते हैं। नेटवर्क में प्रत्येक कंप्यूटर ग्राहक के साथ-साथ सर्वर के रूप में कार्य करता है, सीधे अन्य कंप्यूटरों के साथ संवाद करता है। पीयर-टू-पीयर नेटवर्क पर, एक कंप्यूटर पर एक प्रिंटर नेटवर्क पर किसी अन्य कंप्यूटर द्वारा उपयोग किया जा सकता है। यह सब आवश्यक है उन्हें जोड़ने का एक तरीका है, जैसे वाई-फाई राउटर।
एक ग्राहक/सर्वर नेटवर्क में कई ग्राहक शामिल होते हैं जो कम से कम एक केंद्रीय सर्वर से जुड़ते हैं जहां अधिकांश अनुप्रयोग और डेटा स्थापित होते हैं। ग्राहक सर्वर से इन संसाधनों तक पहुंचते हैं। ग्राहक/सर्वर नेटवर्क आम तौर पर ग्राहकों की बड़ी संख्या वे समर्थन करने के लिए डिज़ाइन कर रहे है की वजह से तेजी से उपयोग की गति है ।
ग्राहक संसाधनों को साझा किए बिना वर्कस्टेशन के रूप में कार्य कर सकते हैं। अनुप्रयोगों और फ़ाइलों को अपग्रेड करना आसान है क्योंकि वे केवल एक कंप्यूटर पर स्थापित हैं। एक ग्राहक/सर्वर नेटवर्क में, सुरक्षा सर्वर द्वारा संभाला जाता है, प्रत्येक व्यक्ति उपयोगकर्ता द्वारा नहीं ।
P2P नेटवर्क का पहला उपयोग 1980 के दशक में व्यक्तिगत कंप्यूटर पेश किए जाने के कुछ ही समय बाद हुआ। अगस्त 1988 में विकसित इंटरनेट रिले चैट, पाठ और चैटिंग साझा करने के लिए बनाए गए पहले सहकर्मी-से-सहकर्मी नेटवर्क में से एक था।
1 जून, 1999 को, Napster अपने केंद्रीकृत P2P नेटवर्क पर संगीत साझा करने में सक्षम है। नैपस्टर - और अन्य पहली पीढ़ी के पी 2 पी नेटवर्क - एक व्यक्ति को नेटवर्क भर में सीधे किसी अन्य व्यक्ति से जुड़ने की अनुमति देते हैं जो एक ही कार्यक्रम की एक प्रति का उपयोग कर रहा था।
2000 में स्थापित, ग्न्यूटेला पहले विकेंद्रीकृत P2P फ़ाइल साझा नेटवर्क था। इसने उपयोगकर्ताओं को एक नामित फ़ोल्डर के माध्यम से अन्य उपयोगकर्ताओं के कंप्यूटरों पर फ़ाइलों तक पहुंचने की अनुमति दी। अगले कुछ वर्षों में, अतिरिक्त P2P मीडिया फ़ाइल साझा सेवाएं विकसित की गईं । यह बिटकॉइन नेटवर्क सहित अन्य P2P नेटवर्क के लिए मंच निर्धारित करता है, जो 3 जनवरी, 2009 को जारी किया गया था