हम में से अधिकांश लोग टीवी पर विज्ञापन देखना पसंद नहीं करते हैं। 1995 के दशक के दौरान वीसीआर चलते थे, और वीसीआर के Pause बटन को दबाने की घर में से सिर्फ किसी एक की होती थी
हमने जब बॉलीवुड की सुपर हिट फिल्म " दिल वाले दुल्हनिया ले जायँगे" देखी थी, उसपर कोई विज्ञापन नहीं आते थे, जब बाथरूम करने के लिए या दूसरी जगह जाना होता था तो फिल्म को वही रोक दिया जाता था और उसके बाद वही से शुरू कर देते थे, (ऐसी ही उसके बाद डीवीडी आयी थी) और आज, नेटफ्लिक्स स्वचालित रूप से वही कर सकता है जो मैं मैन्युअल रूप से करती थी । और फिर नेटफ्लिक्स जैसी स्ट्रीमिंग सेवाएं पूरी तरह से विज्ञापन-मुक्त हैं।
नेटफ्लिक्स बोर्ड के शेयरधारकों के एक पत्र से पता चला कि कंपनी के पास अब दुनिया भर में 1580 लाख से अधिक ग्राहक हैं।
[INSERT_ELEMENTOR id="3088"]
कुल घंटे और कुल ग्राहकों को विभाजित करने पर, अनुमान लगाया कि औसत नेटफ्लिक्स ग्राहक द्वारा देखे गए प्रति दिन 60 से 45 मिनट का था। नीलसन (जो कंपनी दर्शकों के तुलनात्मक के डेटा के आधार पर टेलीविजन शो को रेटिंग देती है) अनुसार, अगर आप 1 घंटा केबल टीवी देखते है, तो आप उसमे 15 मिनट 38 सेकंड विज्ञापन देखते हैं।
इसलिए यदि आप 60-45 मिनट का केबल टीवी देखते हैं, तो आपको 938 सेकंड विज्ञापन देखने को मिलेंगे। एक वर्ष में दिनों की संख्या से गुणा करें तो आप लगभग 342,370 सेकंड, या लगभग 3.3 दिन विज्ञापन देखते हैं। निष्कर्ष निकाला है कि यदि आप केबल टीवी के बजाय नेटफ्लिक्स देखते हैं, तो आप एक साल में अपने आप को तीन दिन तक विज्ञापनों से अलग रख सकते है।
टीवी अधिकारी केबल ग्राहक के सभी रिकॉर्ड नोट कर रहे है। ज्यादा लोग केबल टीवी कटवा कर नेटफ्लिक्स लगवा रहे है इस वजह से केबल टीवी ग्राहक की बहुत कमी हो रही है। और केबर्ल टीवी वाले को बहुत नुकसान उठाना पढ़ रहा है। यही कारण है कि हाल ही में एनबीसी यूनिवर्सल ने "सैटरडे नाइट लाइव" एपिसोड में विज्ञापन को ३० प्रतिशत कम दिखाने की घोषणा की है।
यही कारण हैं की ज्यादा लोग नेटफ्लिक्स को देखना पसंद करते है। आपका इस बारे में क्या कहना है, कौनसी चीज़ आपको अच्छी लगती है हमे नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताय।