Jansunwai Portal को 2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री द्वारा लॉन्च किया गया था। यह एक ऑनलाइन प्रणाली है जो पारदर्शिता की सुविधा प्रदान करती है और राज्य के नागरिकों के प्रति सरकारी विभागों की जवाबदेही सुनिश्चित करती है। इस पोर्टल के माध्यम से, जनता किसी भी सरकारी विभाग से संबंधित अपनी शिकायतों और शिकायतों को इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से आसानी से दर्ज कर सकती है। इस एकीकृत प्रणाली को "Jansunwai Portal" या "IGRS UP" के रूप में जाना जाता है।
लोग किसी भी समय और किसी भी स्थान से अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। उन्हें अपनी शिकायतों को उठाने और शिकायतें दर्ज करने के लिए विभिन्न सरकारी विभागों और कार्यालयों का दौरा करने की आवश्यकता नहीं है। IGRS UP राज्य के सार्वजनिक और विभागीय अधिकारियों को एक यूजर फ्रेंडली इंटरफेस प्रदान करता है। वे अपनी सुविधा के अनुसार अंग्रेजी या हिंदी दोनों भाषाओं में पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं।
नागरिक नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करके Jansunwai Portal पर अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं-
स्टेप 1- लोगों को यूपी IGRS की सरकारी वेबसाइट यानी www.jansunwai.up.nic.in पर जाना होगा। वेबसाइट खोलने पर, होमपेज दिखाई देगा।
स्टेप 2- होमपेज पर “शिकायत पंजीकरण” लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3- शिकायत पंजीकरण पर क्लिक करने के पश्चात एक बॉक्स आएगा, जिसमें वेबसाइट की नीतियां लिखी हुई होंगी। उन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें यदि आप उनकी बात से सहमत हैं तो "मैं सहमत हूं" वाले बॉक्स पर टिक लगा कर। उसके बाद "सबमिट करे" बटन पर क्लिक करना होगा।
चरण 4- जब आप यह प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं तो आपको एक पंजीकरण फॉर्म स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। ऑनलाइन नागरिकों को अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। दर्ज करने के बाद “ओ.टी.पी भेंजे ” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
चरण 5- विवरण जमा करने के बाद, प्रदान किए गए मोबाइल नंबर या ईमेल पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओ.टी.पी) भेजा जाएगा। उन्हें प्रदान की गई जगह पर ओ.टी.पी दर्ज करना होगा।
स्टेप 6- अब शिकायत फॉर्म दिखाई देगा। आवेदनकर्ता का विवरण, सन्दर्भ का विवरण, सुझाव की जानकारी, सन्दर्भ का दस्तावेज एव पुराने संदर्भो का विवरण पता और आवेदन विवरण भरना है।
आवेदन जमा करने के बाद, एक संदर्भ संख्या / शिकायत संख्या आवेदकों को पंजीकृत मोबाइल या ईमेल नं पर भेजा जाएगा। इस नंबर का उपयोग आप व अधिकारी लोग स्थिति पर नजर रखने हेतु उपयोग होता है।
Note: यदि आवेदक ने पहले कोई भी आवेदन भरना होता है, तो उन्हें "आवेदनकर्ता विवरण" अनुभाग में सभी संबंधित विवरण अपलोड करने होते हैं। अन्त में उन्हें "पुराने संदर्भो का विवरण" विकल्प पर क्लिक करना होगा।
एक बार आवेदकों ने शिकायत दर्ज कर ली है, तो वे शिकायत संख्या का उपयोग करके Jansunwai Status यानि शिकायत की स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। शिकायत की स्थिति जानने के लिए दिए गए चरणों का पालन करना होगा-
1. Jansunwai status के लिए सरकारी वेबसाइट www.jansunwai.up.nic.in पर जाएं और होम पेज पर दिख रहे "शिकायत की स्थिति" बटन पर क्लिक करे।
2. अब आवेदकों को सभी आवश्यक विवरण जैसे संदर्भ संख्या/शिकायत संख्या, मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा हैं। और "सबमिट करें" बटन को दबा दें।
आवेदन सम्मिलित होने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर आवेदन की स्थिति (Jansunwai status) प्रदर्शित हो जाएगी कि उसकी क्या स्थिति है, वह कहां तक पहुंचा है और काम हुआ है या नहीं इत्यादि।
यदि किसी भी आवेदक को लगता है कि उनके आवेदन या शिकायत पर विचार नहीं किया गया है और उन्हें उनकी शिकायतों के संबंध में सूचना नहीं मिली है, तो वे उसी Jansunwai portal के माध्यम से अधिकारी को एक अनुस्मारक (रिमाइंडर) भेज सकते हैं। यानी कि उनको फिर से याद दिला सकते हैं। अनुस्मारक भेजने के लिए वे नीचे दी गई चरण की जांच कर सकते हैं-
1. www.jansunwai.up.nic.in पर पर जाएं और होम पेज पर दिख रहे "अनुस्मारक भेजें" बटन पर क्लिक करे।
2. अब उन्हें संदर्भ संख्या/शिकायत संख्या दर्ज करना होगा और "खोज" विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इसके पश्चात आप का रिमाइंडर अधिकारियों को भेज दिया जाएगा और आवेदकों को जल्द ही प्राधिकारी से संबंधित उत्तर प्राप्त होगा।
इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से, यूपी के नागरिक भी अपनी प्रतिक्रिया यानी फीडबैक भेज सकते हैं। इसके लिए उन्हें कुछ चरणों का पालन करना होगा-
1. www.jansunwai.up.nic.in पर पर जाएं और होम पेज पर दिख रहे "आपकी प्रतिक्रिया" बटन पर क्लिक करे।
2. इसके पश्चात अगला पृष्ठ खुलने पर आपको वहां अपनी डिटेल भरनी है जैसे शिकायत संख्या, पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी भरकर सबमिट कर सकते हैं।
अपने फीडबैक में आप 1 से लेकर 5 तक स्टार दे सकते हैं उससे नीचे फीडबैक लिखकर बता सकते हैं कि आपका अनुभव कैसा रहा और नीचे कैप्चा लिखें आंखों को अंकित करके इसके पश्चात ओ.टी.पी प्राप्त करें और सबमिट कर दें आपका फीडबैक अधिकारियों तक पहुंच जाएगा।
ऑनलाइन पोर्टल के साथ, यूपी सरकार नागरिकों को अपनी शिकायतें दर्ज करने के लिए एक और मंच प्रदान करती है। वो अपनी शिकायतें मोबाइल एप्लिकेशन यानी IGRS UP पर भी दर्ज करा सकते हैं।
Android आवेदन नागरिकों और अधिकारियों दोनों के लिए है। मोबाइल ऐप का उद्देश्य राज्य में मोबाइल गवर्नेंस को प्राप्त करना है। इस Jansunwai app के माध्यम से, नागरिक अपने मोबाइल पर अपनी शिकायतें भेज सकते हैं और आधिकारिक Jansunwai portal पर आए बिना स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। इसी तरह, इस मोबाइल एप्लिकेशन की मदद से विभागीय अधिकारी उन्हें भेजी गई शिकायतों की भी जांच कही से भी jansunwai login करके कर सकते हैं।
नागरिको के लिए app- Jansunwai portal
अधिकारियों के लिए app- Jansunwai officer login
यूपी के नागरिक इस ऑनलाइन सेवा के कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं और विशेषताओं पर भी नजर रख सकते हैं। ये महत्वपूर्ण बिंदु नीचे दिए गए हैं-