क्या होगा, अगर कुछ रुपए गधों की दौड़ में मूर्खता से कमाए जाने के बजाय, आप किसी भी समय, कहीं से भी पैसा कमा सकते हैं - सोते हुए भी? इसके पीछे एफिलिएट मार्केटिंग पात्रका विचार है एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing) बिक्री बढ़ाने और महत्वपूर्ण ऑनलाइन पैसे पाने के लिए एक लोकप्रिय रणनीति है। दोनों ब्रांडों और एफिलिएट मार्केटर के लिए बेहद फायदेमंद, कम परंपरागत मार्केटिंग रणनीति की ओर नए तरीका से भुगतान किया है।
असल में:
एफिलिएट मार्केटिंग वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक एफिलिएट (Affiliate) किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी के समान के विपणन के लिए कमीशन कमाता है। एफिलिएट बस एक उत्पाद की खोज करता है जिसका वे आनंद लेते हैं, फिर उस उत्पाद को बढ़ावा देते हैं और प्रत्येक बिक्री से होने वाले लाभ का एक टुकड़ा कमाते हैं। बिक्री को एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट से संबद्ध लिंक के माध्यम से ट्रैक किया जाता है।
क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग उत्पाद विपणन और पार्टियों के निर्माण की जिम्मेदारियों को फैलाकर काम करता है, इसलिए यह लाभ के हिस्से के साथ योगदान प्रदान करते हुए अधिक प्रभावी विपणन रणनीति के लिए विभिन्न प्रकार के व्यक्तियों की क्षमताओं का लाभ उठाता है। इस कार्य को करने के लिए तीन अलग-अलग दलों को शामिल होना चाहिए:
आइए, इन तीनों पक्षों के जटिल संबंधों पर ध्यान दें, जो यह सुनिश्चित करते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग एक सफलता है।
विक्रेता, चाहे एक एकल उद्यमी या बड़ा उद्यम हो, एक विक्रेता, व्यापारी, सामान निर्माता, या एक सामान के साथ फुटकर विक्रेता होता है। सामान एक भौतिक वस्तु हो सकता है, जैसे घरेलू सामान, या एक सेवा, जैसे मेकअप ट्यूटोरियल। ब्रांड के रूप में भी जाना जाता है, विक्रेता को मार्केटिंग में सक्रिय रूप से शामिल होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन वे एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े राजस्व साझाकरण से विज्ञापनदाता और लाभ भी हो सकते हैं।
एक विज्ञापनदाता (प्रचार करने वाला) के रूप में भी जाना जाता है, सहयोगी या तो एक व्यक्ति या एक कंपनी हो सकती है जो संभावित उपभोक्ताओं के लिए आकर्षक तरीके से विक्रेता के उत्पाद का मार्केटिंग करती है। दूसरे शब्दों में, एफिलिए उपभोक्ताओं को यह समझाने के लिए उत्पाद को बढ़ावा देता है कि यह उनके लिए मूल्यवान या लाभदायक है और उन्हें उत्पाद खरीदने के लिए मना लें। यदि उपभोक्ता खरीद लेता है है, तो प्रचार करने वाले को यानी एफिलिएट मार्केटिंग करने वाले को पैसे का एक हिस्सा प्राप्त होता है।
एफिलिएटके पास अक्सर विशिष्ट दर्शक होते हैं, जिनके लिए वे बाजार करते हैं, आम तौर पर उस दर्शकों के हितों का पालन करते हैं। यह एक परिभाषित आला या व्यक्तिगत ब्रांड बनाता है जो सहयोगी को उन उपभोक्ताओं को आकर्षित करने में मदद करता है जो तरक्की पर कार्य करने की सबसे अधिक संभावना होगी।
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उपभोक्ता इसे जानता है या नहीं, वे (और उनकी खरीद) एफिलिएट मार्केटिंग के चालक हैं। सहयोगी इन समान को सोशल मीडिया, ब्लॉग और वेबसाइटों पर उनके साथ साझा करते हैं।
जब उपभोक्ता समान खरीदते हैं, तो विक्रेता और सहयोगी लाभ साझा करते हैं। कभी-कभी एफिलिएट उपभोक्ता के साथ यह प्रकट करने का विकल्प चुनते हैं कि वे बिक्री के लिए कमीशन प्राप्त कर रहे हैं जो वे बनाते हैं। अन्य बार उपभोक्ता अपनी खरीद के पीछे एफिलिएट मार्केटिंग ढांचे से पूरी तरह से बेखबर हो सकता है।
किसी भी तरह से, वे शायद ही कभी एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से खरीदे गए समानके लिए अधिक भुगतान करेंगे; लाभ का संबद्ध हिस्सा खुदरा मूल्य में शामिल है। उपभोक्ता खरीद प्रक्रिया को पूरा करेगा और एफिलिएट मार्केटिंग प्रणाली से अप्रभावित उत्पाद को सामान्य रूप में प्राप्त करेगा, जिसमें वे एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।
वास्तव में किसी सामान को बेचने की परेशानी के बिना पैसा बनाने की एक त्वरित और सस्ती विधि, एफिलिएट मार्केटिंग में उन लोगों के लिए है जो ऑनलाइन अपनी आय में वृद्धि करना चाहते हैं। लेकिन विक्रेता को उपभोक्ता से जोड़ने के बाद एक एफिलिएट भुगतान कैसे किया जाता है? जवाब जटिल है। एफिलिएट को वापसी प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता को हमेशा उत्पाद खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है। कार्यक्रम के आधार पर, विक्रेता की बिक्री के लिए सहयोगी के योगदान को अलग तरीके से मापा जाएगा। एफिलिएट को विभिन्न तरीकों से भुगतान किया जा सकता है:
यह मानक एफिलिएट मार्केटिंग संरचना है। इस कार्यक्रम में, व्यापारी एफिलिएट मार्केटिंग रणनीतियों के परिणामस्वरूप उत्पाद को खरीदने के बाद व्यापारी उत्पाद की बिक्री मूल्य के प्रतिशत का भुगतान करता है। दूसरे शब्दों में, एफिलिएट को वास्तव में निवेशक को मुआवजा देने से पहले उत्पाद में निवेश करना चाहिए।
एक अधिक जटिल सिस्टम, लीड प्रति संबद्ध कार्यक्रमों का भुगतान लीड के रूपांतरण के आधार पर संबद्ध को मुआवजा देती है। सहबद्ध को उपभोक्ता को व्यापारी की वेबसाइट पर जाने और वांछित कार्रवाई पूरी करने के लिए राजी करना चाहिए - चाहे वह संपर्क फ़ॉर्म भरना हो, किसी उत्पाद के परीक्षण के लिए साइन अप करना, न्यूज़लेटर की सदस्यता लेना, या सॉफ़्टवेयर या फ़ाइलों को डाउनलोड करना।
यह कार्यक्रम अपने मार्केटिंग प्लेटफॉर्म से व्यापारी की वेबसाइट पर उपभोक्ताओं को पुनर्निर्देशित करने के लिए एफिलिएट को प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है। इसका अर्थ यह है कि एफिलिएट को उपभोक्ता को उस सीमा तक संलग्न करना होगा जो वे एफिलिएट साइट से व्यापारी की साइट पर जाएंगे। एफिलिएटका भुगतान वेब ट्रैफ़िक में वृद्धि के आधार पर किया जाता है।
जबकि किसी भी "नियमित" नौकरी के लिए आपको पैसा बनाने के लिए काम करने की आवश्यकता होती है, एफिलिएट मार्केटिंग आपको सोते समय पैसा बनाने की क्षमता प्रदान करता है। किसी अभियान में शुरुआती समय का निवेश करके, आप उस समय लगातार रिटर्न देखेंगे क्योंकि उपभोक्ता अगले दिन और सप्ताह में उत्पाद खरीदते हैं। इसे पूरा करने के बाद आपको अपने काम के लिए धन प्राप्त होता है। यहां तक कि जब आप अपने कंप्यूटर के सामने नहीं होते हैं, तो आपके मार्केटिंग कौशल आपको आय का एक स्थिर प्रवाह अर्जित करेंगे।
समान या सेवाओं की पेशकश करने वाले व्यक्तिगत विक्रेताओं और कंपनियों को अपने उपभोक्ताओं के साथ व्यवहार करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि उन्होंने जो खरीदा है उससे संतुष्ट हैं। एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing) संरचना के लिए धन्यवाद, आपको कभी भी ग्राहक सहायता या ग्राहक संतुष्टि से संबंधित नहीं होना चाहिए। सहबद्ध बाज़ारिया का पूरा काम विक्रेता को उपभोक्ता के साथ जोड़ना है। बिक्री से अपना कमीशन प्राप्त करने के बाद विक्रेता किसी भी उपभोक्ता शिकायतों से निपटता है।
यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो कार्यालय जाने से घृणा करते हैं, तो एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing) इसका सही समाधान है। आप अभियान शुरू करने और उन समान से राजस्व प्राप्त करने में सक्षम होंगे जो विक्रेता आपके अपने घर के आराम से काम करते समय बचते हैं। यह एक ऐसा काम है जिसे आप अपने पजामे से बाहर निकाले बिना कर सकते हैं।
अधिकांश ग्राहक को बेची जाने वाली सामान को वित्त करने के लिए स्टार्टअप शुल्क के साथ-साथ नकदी प्रवाह की आवश्यकता होती है। हालांकि, एफिलिएट मार्केटिंग कम लागत पर की जा सकती है, जिसका अर्थ है कि आप जल्दी और बिना किसी परेशानी के शुरुआत कर सकते हैं। चिंता करने के लिए कोई एफिलिएट मार्केटिंग का शुल्क नहीं है और सामान बनाने की आवश्यकता नहीं है। इस कार्य की शुरुआत बहुत सरल है।
चूंकि आप अनिवार्य रूप से एक फ्रीलांसर बन रहे हैं, इसलिए आपको अपने स्वयं के लक्ष्यों को निर्धारित करने में परम स्वतंत्रता मिलती है, जब आप ऐसा महसूस करते हैं, तो आपके द्वारा रुचि रखने वाले सामान को चुनने और यहां तक कि अपने खुद के घंटों का निर्धारण करने के लिए अपने रास्ते को पुनर्निर्देशित करते हैं। इस सुविधा का मतलब है कि आप अपने पोर्टफोलियो में विविधता ला सकते हैं यदि आप पसंद करते हैं या केवल सरल और सरल अभियानों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आप कंपनी के प्रतिबंधों और नियमों के साथ-साथ बीमार प्रदर्शन करने वाली टीमों से भी मुक्त होंगे।
अन्य नौकरियों के साथ, आप 80 घंटे का सप्ताह काम कर सकते हैं और अभी भी समान वेतन कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग विशुद्ध रूप से आपके प्रदर्शन पर आधारित है। आप इससे प्राप्त करेंगे जो आपने इसमें डाला है। अपने समीक्षात्मक कौशल को सम्मानित करना और आकर्षक अभियान लिखना आपके आय में प्रत्यक्ष सुधार करना होगा। आप अंततः आपके द्वारा किए गए कार्य के लिए भुगतान करेंगे!
यदि आप ठीक से SEO करते हैं तो एक ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक आपको खोज इंजन से मिल सकता है। वे दिन जब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimization) गूगल को धोखा देने के बारे में था। आज, यह विजिटर के लिए आपकी वेबसाइट को बेहतर बनाने के बारे में है। लोग स्वाभाविक रूप से ऑनलाइन जानकारी की तलाश करते हैं। इसलिए आपको पहले खोजे जाने वाले सूचना स्रोत होने के लिए ऑन-पेज एसईओ (On page SEO), कीवर्ड रिसर्च (Keyword Research) और लिंक बिल्डिंग (Link Building) की मूल बातें सीखना चाहिए। गूगल में "सर्वश्रेष्ठ उत्पाद" या "उत्पाद समीक्षा" जैसे शब्दों के लिए कौन नंबर #1 रैंक नहीं लेना चाहेगा?
अधिकांश एफिलिएट यह सुनिश्चित करने के लिए सामान्य कार्य को साझा करते हैं कि उनके दर्शक लगे हुए हैं और प्रचारित समान को खरीदने के लिए ग्रहणशील हैं। लेकिन सभी सहयोगी एक ही तरीके से समान का विज्ञापन नहीं करते हैं। वास्तव में, कई अलग-अलग मार्केटिंग चैनल हैं जिनका वे लाभ उठा सकते हैं।
एक प्रभावित व्यक्ति होता है जो आबादी के एक बड़े हिस्से के क्रय निर्णयों को प्रभावित करने की शक्ति रखता है। यह व्यक्ति एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing) से लाभ पाने के लिए एक बढ़िया स्थिति में है। वे पहले से ही एक प्रभावशाली दावा करते हैं, इसलिए उपभोक्ताओं के लिए सोशल मीडिया पोस्ट, ब्लॉग और अपने अनुयायियों के साथ अन्य इंटरैक्शन के माध्यम से विक्रेता के समान को निर्देशित करना आसान है। प्रभावित करने वाले तब लाभ का एक हिस्सा प्राप्त करते हैं जो उन्होंने बताने में मदद की थी।
सर्च इंजन प्रश्नों में व्यवस्थित रूप से रैंक करने की क्षमता के साथ, ब्लॉगर्स एक विक्रेता के रूपांतरण को बढ़ाने पर ज़ोर देते हैं। ब्लॉगर उत्पाद या सेवा का नमूना लेता है और फिर एक व्यापक समीक्षा लिखता है जो ब्रांड को एक आकर्षक तरीके से बढ़ावा देता है, जो ट्रैफ़िक विक्रेता की साइट पर वापस चला जाता है।
ब्लॉगर को उत्पाद के मूल्य के बारे में प्रचार करने, विक्रेता की बिक्री को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए सम्मानित किया जाता है। उदाहरण के लिए, सर्वश्रेष्ठ ईमेल विपणन सेवाओं पर मेरे लेख में उत्पाद समीक्षा शामिल हैं।
माइक्रोसाइट का विकास और विमुद्रीकरण भी बिक्री की गंभीर मात्रा को बढ़ा सकता है। इन साइटों को एक भागीदार साइट के भीतर या खोज इंजन की प्रायोजित लिस्टिंग पर विज्ञापित किया जाता है। वे संगठन की मुख्य साइट से अलग और अलग हैं। एक विशिष्ट दर्शकों के लिए अधिक ध्यान केंद्रित, प्रासंगिक सामग्री की पेशकश करके, माइक्रोसाइट अपने सरल और सीधे कॉल टू एक्शन के कारण वृद्धि हुई रूपांतरणों का नेतृत्व करते हैं।
अपनी पुरानी उत्पत्ति के बावजूद, ईमेल विपणन अभी भी एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing) आय का एक व्यवहार्य स्रोत है। कुछ सहयोगी के पास ईमेल सूचियाँ हैं जिनका उपयोग वे विक्रेता के समान को बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं। अन्य लोग ईमेल न्यूज़लेटर्स का लाभ उठा सकते हैं जिसमें समान के लिए हाइपरलिंक शामिल हैं, उपभोक्ता उत्पाद खरीदने के बाद कमीशन कमाते हैं।
एक अन्य विधि एफिलिएट के लिए समय के साथ एक ईमेल सूची बनाने के लिए है। वे अपने विभिन्न अभियानों का उपयोग ई-मेल को इकट्ठा करने के लिए करते हैं, फिर उन समान के बारे में ईमेल भेजते हैं जिन्हें वे कामयाबी मार्केट कर रहे हैं और काफी रेस्पॉन्स मिल रहा है इसलिए एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing) के लिए ईमेल लिस्ट बहुत जरूरी है
हर समय भारी मात्रा में ट्रैफ़िक बनाने के लिए डिज़ाइन की गई, ये साइट लाखों लोगों के दर्शकों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करती हैं। ये वेबसाइट बैनर और प्रासंगिक एफिलिएट लिंक के उपयोग के माध्यम से अपने बड़े पैमाने पर दर्शकों के लिए समान को बढ़ावा देती हैं। यह विधि बेहतर प्रदर्शन प्रदान करती है और रूपांतरण दर में सुधार करती है, जिसके परिणामस्वरूप विक्रेता और संबद्ध दोनों के लिए शीर्ष पायदान राजस्व होता है।
अपने एफिलिएट मार्केटिंग करियर की शुरुआत करते समय, आप ऐसे दर्शकों को साधना चाहते हैं, जिनके बहुत विशिष्ट हित हों। इससे आप अपने संबद्ध अभियानों को उस आला में दर्ज़ कर सकते हैं, जिससे आप जिस तरह से परिवर्तित होंगे उसकी संभावना बढ़ जाएगी। समान की एक बड़ी सरणी को बढ़ावा देने के बजाय एक क्षेत्र में खुद को एक विशेषज्ञ के रूप में स्थापित करके, आप लोगों को उत्पाद खरीदने के लिए सबसे अधिक संभावना है।
उन समान की कोई कमी नहीं है जिन्हें आप बढ़ावा नहीं दे पाएंगे। आपके पास उन समान को चुनने की क्षमता है, जिन पर आप व्यक्तिगत रूप से विश्वास करते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके अभियान वास्तव में मूल्यवान समान के आसपास हैं जो उपभोक्ता आनंद लेंगे। आप अपने व्यक्तिगत ब्रांड की विश्वसनीयता स्थापित करते हुए एक प्रभावशाली रूपांतरण दर प्राप्त करेंगे।
आप अन्य ब्लॉगर और प्रभावितों के साथ काम करने के लिए ईमेल आउटरीच पर वास्तव में अच्छा होना चाहते हैं। लोगों की संपर्क जानकारी एकत्र करने और अतिथि ब्लॉगिंग और एफिलिएट अवसरों को प्राप्त करने के लिए वैयक्तिकृत ईमेल भेजने के लिए ContactOut या Voila Norbert जैसे टूल का उपयोग करें।
उन समान और सेवाओं की समीक्षा करने पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके टॉपिक में आते हैं। फिर, एक विशेषज्ञ के रूप में अपने दर्शकों और अपने रुख के साथ आपके द्वारा बनाए गए तालमेल का लाभ उठाते हुए, अपने पाठकों को बताएं कि वे आपके द्वारा प्रचारित उत्पाद या सेवा को खरीदने से क्यों लाभान्वित होंगे।
ऑनलाइन बिकने वाली लगभग किसी भी चीज़ की समीक्षा की जा सकती है अगर कोई एफिलिएट मार्केटर है - आप भौतिक समान , डिजिटल सॉफ़्टवेयर, या यहां तक कि ऑनलाइन सेवाओं की समीक्षा कर सकते हैं, जैसे राइड शेयरिंग या यात्रा रिसॉर्ट बुकिंग। एक ही श्रेणी में इस उत्पाद की दूसरों से तुलना करना विशेष रूप से प्रभावी है। सबसे महत्वपूर्ण बात, यह सुनिश्चित करें कि आप रूपांतरण को बेहतर बनाने के लिए विस्तृत, स्पष्ट सामग्री उत्पन्न कर रहे हैं।
केवल एक ईमेल अभियान पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, एक ब्लॉग के साथ पैसा बनाने में समय व्यतीत करें, सोशल मीडिया पर अपने दर्शकों तक पहुंचें, और यहां तक कि क्रॉस-चैनल प्रचार में भी देखें। यह देखने के लिए कि आपके दर्शकों ने सबसे अधिक प्रतिक्रिया दी है, मार्केटिंग रणनीतियों की एक किस्म का परीक्षण करें। इस तकनीक का लगातार उपयोग करें।
कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके मार्केटिंग स्किल्स(टैलेंट) कितने अच्छे हैं, आप एक मूल्यवान सामान की तुलना में खराब समानपर भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। इसे बढ़ावा देने से पहले किसी उत्पाद की मांग का अध्ययन करने के लिए समय निकालें। टीम बनाने से पहले विक्रेता को सावधानी से अनुसंधान करना सुनिश्चित करें। आपका समय बहुत अधिक है, और आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप इसे ऐसे सामान पर खर्च कर रहे हैं जो लाभदायक हो और एक विक्रेता जिस पर आप विश्वास कर सकें।
एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing) क्षेत्र में गंभीर प्रतिस्पर्धा है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए किसी नए ट्रेंड के शीर्ष पर बने रहें। इसके अतिरिक्त, आप संभवतः कम से कम कुछ नई मार्केटिंग तकनीकों से लाभान्वित होने में सक्षम होंगे जो लगातार बनाई जा रही हैं। सुनिश्चित करें कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए इन सभी नई रणनीतियों पर अप टू डेट रहते हैं कि आपकी रूपांतरण दरें और इसलिए राजस्व, जितना संभव हो उतना अधिक होगा।
कई एफिलिएट मार्केट अंतिम क्लिक अटेंशन के साथ चलते हैं, जहां बिक्री से पहले अंतिम क्लिक प्राप्त करने वाले सहयोगी को रूपांतरण के लिए 100% क्रेडिट मिलता है। यह बदल रहा है। एफिलिएट प्लेटफ़ॉर्म के साथ नए एट्रिब्यूशन मॉडल और रिपोर्टिंग सुविधाएँ प्रदान करने के साथ, आप एक पूर्ण-फ़नल, क्रॉस-चैनल दृश्य देख सकते हैं कि व्यक्तिगत मार्केटिंग रणनीति एक साथ कैसे काम कर रही है।
उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि एक भुगतान किए गए सामाजिक अभियान ने पहला क्लिक उत्पन्न किया, संबद्ध X को क्लिक 2 मिला, और संबद्ध Y को अंतिम क्लिक मिला। इस पूरी तस्वीर के साथ, आप अपने सहबद्ध आयोगों की संरचना कर सकते हैं ताकि संबद्ध X को बिक्री के लिए क्रेडिट का प्रतिशत प्राप्त हो, भले ही उन्हें अंतिम क्लिक न मिले।
अतीत में, बड़े सहयोगी मुख्य आधार थे, क्योंकि कैच-सभी कूपन और मीडिया साइटों ने सैकड़ों या हजारों विज्ञापनदाताओं को यातायात दिया। अब ऐसा नहीं है। लंबे पूंछ वाले कीवर्ड का उपयोग करने वाले और बहुत विशिष्ट समान और सेवाओं की खोज करने वाले उपभोक्ताओं के साथ, प्रभावशाली लोग एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing) सफलता के लिए अपने हाइपर-केंद्रित आला का लाभ उठा सकते हैं। इन्फ्लुएंसर्स विज्ञापनदाताओं को भारी मात्रा में ट्रैफ़िक नहीं भेज सकते हैं, लेकिन वे जो ऑडियंस भेजते हैं, वह विश्वसनीय, लक्षित और उच्च रूपांतरण दर वाली होती है।
जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (GDPR), जो 25 मई, 2018 को प्रभावी हुआ, यूरोपीय संघ में व्यक्तिगत डेटा के उपयोग को नियंत्रित करने वाले नियमों का एक समूह है। यह कुछ सहयोगी कंपनियों को ऑप्ट-इन सहमति (अद्यतन गोपनीयता नीतियों और कुकी नोटिस) के माध्यम से उपयोगकर्ता डेटा प्राप्त करने के लिए मजबूर कर रहा है, भले ही वे यूरोपीय संघ में स्थित न हों। इस नए विनियमन से आपको एफटीसी दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए याद दिलाना चाहिए और स्पष्ट रूप से खुलासा करना चाहिए कि आपको अपनी सिफारिशों से संबद्ध कमीशन प्राप्त हैं।
एफिलिएट चैनल से अपने राजस्व का एक बड़ा प्रतिशत प्राप्त करने वाले व्यापारी अपने सहयोगी भागीदारों पर निर्भर हो सकते हैं। इससे संबद्ध विपणक अपने विज्ञापनदाताओं के साथ उच्च कमीशन और बेहतर सौदे प्राप्त करने के लिए अपनी महत्वपूर्ण स्थिति का लाभ उठा सकते हैं। चाहे वह सीपीए, सीपीएल या सीपीसी आयोग संरचनाएं हों, बहुत सारे उच्च भुगतान करने वाले एफिलिएट मार्केटर हैं
अपने दर्शकों के साथ विश्वास का निर्माण करना एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing) में सर्वोपरि है, और विश्वास खोने का सबसे तेज़ तरीका उन समान की सिफारिश करना है, जिनका उपयोग आपने पहले नहीं किया है या जो आपके दर्शकों के लिए अच्छा नहीं है। यह भी सुनिश्चित करें कि आप कभी किसी को सीधे उत्पाद खरीदने के लिए नहीं कहते हैं, आप बस उत्पाद की सिफारिश कर रहे हैं। आप जितने अधिक सहायक होंगे और जितना अधिक आप गुणवत्ता की सिफारिशें करेंगे, उतने ही आपके वेब विजिटर आपकी विशेषज्ञता के लिए वापस आएंगे।
अपने सभी अंडे एक टोकरी में न रखें। यदि आप केवल एक व्यापारी के समान को बढ़ावा देते हैं, तो आप उनके कमीशन, उनके लैंडिंग पृष्ठ और अंत में, उनकी रूपांतरण दर के साथ फंस जाते हैं। अपने आला में कई अलग-अलग व्यापारियों के साथ काम करना और समान की एक विस्तृत श्रृंखला को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है। यह एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing) रणनीति आपके द्वारा किए जाने वाले कमीशन की मात्रा में विविधता लाएगी और एफिलिएट वेबसाइट बनाते समय राजस्व की एक स्थिर धारा बनाएगी।
किसी भी वास्तविक व्यवसाय की तरह यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना प्रयास करते हैं और आप इसे कितनी गंभीरता से लेते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप दिन में केवल एक घंटा काम करते हैं, या आप अपना अधिकांश समय ईमेलों को जाँचने में लगाते हैं, तो आप काम करने का विरोध करते हैं, तो हो सकता है कि आप ज्यादा पैसा न कमाएं।लेकिन अगर आप वास्तव में समर्पित हैं और अपने सहबद्ध विपणन को एक वास्तविक व्यवसाय की तरह मानते हैं, और आप हर बार जब आप अपने कंप्यूटर से बैठते हैं, तो 100% लगाते हैं, तो आप निश्चित रूप से पूर्णकालिक आय कमा सकते हैं।
मान लें कि आपके पास एक प्रचार पृष्ठ है जहां आप एफिलिएट लिंक के माध्यम से किसी उत्पाद का प्रचार कर रहे हैं। यदि आप वर्तमान में 2% रूपांतरण दर पर 5,000 विज़िट / महीना पाते हैं, तो आपके पास 100 रेफरल हैं। 200 रेफ़रल पर जाने के लिए, आप या तो 5,000 अधिक विज़िटर प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, या केवल रूपांतरण दर को 4% तक बढ़ा सकते हैं। जो आसान लगता है?
अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए ब्लॉगिंग और गेस्ट पोस्ट के साथ महीनों के डोमेन अथॉरिटी के निर्माण के खर्च के बजाय, आपको बस रूपांतरण दर को 2% बढ़ाना होगा। इसमें लैंडिंग पृष्ठ अनुकूलन, आपके कॉल-टू-एक्शन का परीक्षण करना, और रूपांतरण दर अनुकूलन रणनीति शामिल हो सकती है। अपनी साइट का परीक्षण और अनुकूलन करके, आप बहुत कम प्रयास के साथ बेहतर परिणाम प्राप्त करेंगे।
यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपका ट्रैफ़िक कहां से आ रहा है और आपके दर्शकों की जनसांख्यिकी। यह आपको अपने मैसेजिंग को कस्टमाइज़ करने की अनुमति देगा ताकि आप सर्वश्रेष्ठ एफिलिएट उत्पाद अनुशंसाएं प्रदान कर सकें। आपको केवल उस ऊर्ध्वाधर पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए, जिसमें आप अपनी साइट पर आने वाले ट्रैफ़िक स्रोतों और दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। ट्रैफ़िक स्रोतों में कार्बनिक, सशुल्क, सोशल मीडिया, रेफरल, प्रदर्शन, ईमेल या प्रत्यक्ष ट्रैफ़िक शामिल हो सकते हैं।
आप Google Analytics में ट्रैफ़िक स्रोत डेटा को पृष्ठ, बाउंस दर, जियोलोकेशन, आयु, लिंग, दिन के समय, उपकरणों (मोबाइल बनाम डेस्कटॉप), और अधिक चीजों को देखने के लिए देख सकते हैं ताकि आप अपने प्रयास को जेट पर केंद्रित कर सकें उच्चतम परिवर्तित यातायात। यह विश्लेषण डेटा सूचित निर्णय लेने, आपकी रूपांतरण दर बढ़ाने और अधिक संबद्ध बिक्री करने के लिए महत्वपूर्ण है।
बिगकामर्स (BigCommerce) संबद्ध कार्यक्रम में, आपको प्रति रेफरल में 200% इनाम और $ 1,500 प्रति एंटरप्राइज़ रेफरल मिलता है, जिसमें कमीशन नहीं है। साथ ही, आप जितने अधिक रेफरल प्रोग्राम के माध्यम से ड्राइव करेंगे, आपका कमीशन टियर उतना ही अधिक होगा। बिगकामर्स 90-दिवसीय कुकी का नेतृत्व करने वाले उद्योग का उपयोग करता है, इसलिए आपके द्वारा जनरेट किए गए रेफरल के लिए आपको तीन महीने तक क्रेडिट प्राप्त होगा। साथ ही, कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कोई दायित्व या न्यूनतम प्रतिबद्धताएं नहीं हैं।
BigCommerce आपको अपनी वेबसाइट की दृश्यता बढ़ाने, और अधिक बिक्री चलाने में मदद करने के लिए अद्वितीय रणनीतियाँ प्रदान करता है। आप वर्डप्रेस ब्लॉग (WordPress blogs), वेबिनार (webinars) और बिगकामर्स (BigCommerce) द्वारा विकसित सामग्री के साथ अपने दर्शकों के लिए लिंक करके सामग्री निर्माण पर समय और पैसा बचाने में सक्षम होंगे।
हमारा एफिलिएट डैशबोर्ड आपके क्लिक पर एक व्यापक रूप प्रदान करता है, परीक्षण, बिक्री और आयोगों पर एक व्यापक नज़र रखता है। आप अपनी कमाई को देख सकते हैं, प्रदर्शन को ट्रैक कर सकते हैं और हर महीने एक ही समय पर भुगतान कर सकते हैं।
आपके पास एक एफिलिएट विशेषज्ञ तक सीधी पहुंच होगी जो आपके व्यवसाय और आपके लक्ष्यों को समझता है। बिगकामर्स आपकी टीम और हमारे रूपांतरण दर विशेषज्ञों के साथ आपके कमीशन और प्रति क्लिक कमाई को अधिकतम करने के लिए काम करेंगे। हम फोन और ईमेल, त्रैमासिक सहबद्ध प्रतियोगिताओं और हमारे नवीनतम उत्पाद अपडेट के माध्यम से 1-ऑन -1 सहायता प्रदान करते हैं।
आपके डैशबोर्ड में, हमारे पूर्व-निर्मित पाठ लिंक, बैनर और सामग्री तक आपकी आसान पहुँच होगी। बस अपने पृष्ठों पर हमारे एफिलिएट लिंक डालने के द्वारा अपनी साइट पर कहीं भी बिगकामेयर को बढ़ावा दें।
यदि आपके दर्शक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो उनके ईकामर्स प्लेटफ़ॉर्म को माइग्रेट करें, या बस ई-कॉमर्स सामग्री में रुचि रखें, हम आपको ई-कॉमर्स एफिलिएट योजना के लिए आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हमारी टीम आपके आवेदन की सावधानीपूर्वक समीक्षा करेगी। एक बार स्वीकृत होने के बाद, आप अपने द्वारा बनाए गए प्रत्येक रेफरल को ट्रैक करने के लिए समर्थन, ट्रैकिंग, रिपोर्टिंग, भुगतान, और अपने स्वयं के अनूठे एफिलिएट लिंक तक पहुंच प्राप्त करेंगे। BigCommerce हमारे सहयोगी भागीदारों की सफलता के लिए पक्का है।
एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing) प्रदर्शन-आधारित राजस्व विकल्पों पर ध्यान केंद्रित करके अपनी आय का नियंत्रण पाने के इच्छुक लोगों के लिए एक आदर्श समाधान है। एक विक्रेता के साथ मिलकर काम करते हुए, एक प्रेरित एफिलिएट मर्केटर अपने स्वयं के उत्पाद या सेवा के बारे में चिंता किए बिना अपने घर के आराम से एक निष्क्रिय आय प्राप्त करने में सक्षम होगा। यद्यपि नौकरी की सफलता एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing) कौशल पर निर्भर करती है, यह आपके करियर के लक्ष्यों को प्राथमिक कैरियर या लाभदायक दूसरी नौकरी के रूप में पूरा करने का एक प्रभावी तरीका साबित हो सकता है।
सुरुचिपूर्ण ढंग से सीधी प्रक्रिया, समीक्षाओं, ब्लॉगों, सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफार्मों के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing), विपणन में एक नया फ्रंटियर है जिसका बस उपयोग होने की प्रतीक्षा है। इस लेख में शामिल युक्तियों का पालन करें, और आप अपने दर्शकों को संलग्न करने में सक्षम होंगे, निष्क्रिय पाठकों को सक्रिय उपभोक्ताओं में परिवर्तित कर सकते हैं, और एक समय में अपने पेचेक को बढ़ा सकते हैं।